अपने वाहन के लिए फ्री में fast Teg कैसे लें

 1 दिसंबर से टोल पर रुकना ज़रूरी नहीं, इस दिन तक Free में मिलेगा फास्टैग केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि 1 दिसंबर 2019 से टोल प्लाजा में फास्टैग अनिवार्य किया गया है. फिलहाल फास्टैग फ्री में लगाया जा रहा है.




 
 वन अधिकार अधिनियम की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन के लिए दिल्ली पहुंचे आदिवासी नई दिल्ली. 1 दिसंबर 2019 से सभी राजमार्गों पर स्थित टोल प्लाजा की सभी लेन फास्टैग (Fastag) से जुड़ेंगी. केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Road Transport and Highways Minister, Nitin Gadkari) ने इसको लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि 1 दिसंबर 2019 से टोल प्लाजा में फास्टैग अनिवार्य किया गया है. फिलहाल फास्टैग फ्री में लगाया जा रहा है. फास्टैग (Fastag) की सिक्योरिटी कीमत 150 रुपये है लेकिन 1 दिसंबर तक फ्री में दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि 150 रुपये सिक्योरिटी का पैसा सरकार दे रही हैं. देश में राष्ट्रीय राजमार्गों पर कुल 527 टोल प्लाजा हैं, जिनमें से 380 टोल प्लाजा के सभी लेन फास्टैग से लैस हो गए हैं. बाकी लेनों को भी फास्टैग से लैस किया जा रहा है. क्या होता है फास्टैग (What is Fastag)- FASTag वाहनों के लिए एक प्रीपेड टैग सुविधा है, जिससे आप टोल प्लाजा पर बिना रुके और समय गंवाए गाड़ी चला सकते हैं. इसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) का इस्तेमाल होता है.
>> एक बार अगर आपका FASTag एक्टिव हो जाएगा तो आप इसे गाड़ी के शीशे पर लगा सकते हैं. इसके बाद टोल प्लाजा पर पहुंचने पर खुद ही नेशनल हाइवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पेमेंट वॉलेट से लिंक किए हुए आपके बैंक अकाउंट से टोल का पैसा कट जाएगा. ये भी पढ़ें: 50 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, मोदी सरकार दे रही कमाई करने का मौका 1 दिसंबर के बाद फास्टैग खरीदने पर पैसे देने होंगे- नितिन गडकरी का कहना है कि 1 दिसंबर के बाद फास्टैग लेने के लिए पैसे लगेंगे. 537 में से 17 को छोड़कर सभी टॉल प्लाजा फास्टैग हो जाएंगे. 17 प्लाजा अभी नए हैं उनमें धीरे धीरे हो जाएगा. इस नंबर पर मिलेगी फास्टैग की जानकारी- नितिन गडकरी ने बताया कि फास्टैग (Fastag Toll Free Number) की जानकारी टोल फ्री नंबर 1033 से ली जा सकती है. उन्होंने कहा कि दिल्ली एनसीआर के 50 पेट्रोल पंप पर भी फास्टैग उपलब्ध है. फास्टैग को जीएसटी से जोड़ने की भी योजना है.

Fastteg फ्री में लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

नॉट: हालांकि मात्र ₹200 की फीस सुरक्षा  डिपॉजिट के लिए लेंगे जिसे आप वापस भी पा सकते हैं
आज कल मोबाइल वॉलेट बहुत से फायदे भी दे रहे हैं फ़ास्ट टेग में रिचार्ज करवाने पर

आप fast teg इन बैंकों या मोबाइल वॉलेट की मदद से ले सकते हैं





आम आदमी को होंगे ये फायदें- गडकरी का कहना है कि 100 फीसदी फास्टैग के लागू होने से करोड़ों रुपये की बचत होगी, प्रदूषण कम होगा, समय की बचत होगी और टोल कलेक्शन में पारदर्शिता आएगी. एनएचएआई का टोल कलेक्शन आने वाले दो साल में 30 हजार करोड़ रुपये रहने की उम्मीद है. >> एनएचएआई के पास पैसे की कोई समस्या नहीं है. 5 बैंक 50-50 हज़ार करोड़ रुपये यानी ढाई लाख करोड़ रुपये और एलआईसी भी पैसा लेकर फंडिंग के लिए तैयार है. फास्टैग से एयरपोर्ट में पार्किंग भी की जा सकती है. जीएमआर द्वारा संचालित हैदराबाद एयरपोर्ट में इसका इस्तेमाल हो रहा है. कैसे मिलेगा फास्टैग (How to Get Fastag in India)?-नई गाड़ी खरीदते समय ही डीलर से आप फास्टैग प्राप्त कर सकते हैं. वहीं, पुराने वाहनों के लिए इसे नेशनल हाईवे के प्वाइंट ऑफ सेल से खरीदा जा सकता है.
इसके अलावा फास्टैग को प्राइवेट सेक्टर के बैंकों से भी खरीद सकते हैं. किसी भी सरकारी बैंक से फास्टैग स्टीकर ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन करके भी मंगवाया जा सकता है. >> अपनी कार के लिए आप ऑनलाइन अमेजन, SBI, ICICI, HDFC Axis बैंक और पेटीएम बैंक और IDFC फर्स्ट बैंक से भी ले सकते हैं.
Follow On Instagram
 
View this post on Instagram
 
A post shared by MOX RATHORE (@mox_rathore) on

VISITOR COUNTS

blog counter